हैंड वॉश और टूथपेस्ट के इस घटक से मलाशय कैंसर!

हैंड वॉश और टूथपेस्ट के इस घटक से मलाशय कैंसर!

सेहतराग टीम

क्‍या साफ सफाई के लिए व्‍यापक रूप से इस्‍तेमाल होने वाले हैंड वाश या दांतों की सफाई के लिए हर घर में मौजूद टूथपेस्‍ट हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए किसी प्रकार का खतरा बन सकते हैं? अगर नए अध्‍ययनों की मानें तो ऐसा हो भी सकता है और ये खतरा काफी बड़ा हो सकता है। हालांकि इस खबर से किसी को डराना हमारा मकसद नहीं है मगर शोधकर्ताओं ने पाया है कि अधिकांश हैंड वाश और टूथपेस्‍ट में पाए जाने वाला एक संघटक ट्राइक्‍लोजन मलाशय के कैंसर का कारण बन सकता है।

हैंड वॉश और टूथपेस्ट में पाए जाने वाले जीवाणुरोधी संघटक ट्राइक्लोजन से गट बैक्टीरिया (अंतड़ियों में पाए जाने वाले सूक्ष्मजीव) बदल सकते हैं जिनसे मलाशय के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।

 ‘साइंस ट्रांसलेशनल मेडिसिन’ पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया कि चूहों पर किए गए प्रयोग में उनमें ट्राइक्लोजन से मलाशय में जलन हुई और उससे जुड़े कैंसर की रफ्तार बढ़ गयी।

अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ मेसाचुसेट्स अम्हर्स्ट के गुओदांग झांग ने कहा , ‘इन नतीजों से पहली बार पता चला कि ट्राइक्लोजन से हमारी अंतड़ियों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है।’

शोधकर्ताओं ने कहा कि जीवाणुरोधी संघटक के रूप में ट्राइक्लोजन का व्यापक इस्तेमाल हो रहा है और यह 2,000 से ज्यादा उपभोक्ता उत्पादों में पाया जाता है।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।